Ration card New Update 2023 अब किन लोगो का नही होगा राशन कार्ड में नाम और नहीं मिलेगा किनको फ्री राशन

Ration card New Update 2023 :- भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाला फ्री राशन उन्हीं लोगों को दिया जाता है जिनके पास राशन कार्ड होता है। राशन कार्ड वे दस्तावेज है जिसके माध्यम से राशन कार्ड धारकों को सरकार द्वारा फ्री में राशन सामग्री वितरित की जाती है। लोगों के पास राशन की सुविधा नहीं होती है उन्हें सरकार राशन कार्ड द्वारा फ्री राशन वितरित करती है जिनके पास राशन कार्ड नहीं है बे सरकार द्वारा चलाई गई फ्री राशन कार्ड योजना का लाभ नहीं उठा सकते सरकार ऐसे व्यक्ति का राशन कार्ड बनवा रही है जिनके पास राशन सुविधा नहीं है विशेष अभियान चलाकर ऐसे लोगों के राशन कार्ड बनाए जा रहे हैं जिससे

जानकारी के मुताबिक बता दें कि सरकार इसके लिए भी अब सख्त हो गई है कि जिनके पास राशन कार्ड है और ऐसे लोग पात्रता की सूची में नहीं है अब ऐसे लोग को सरकार द्वारा कोई  फ्री राशन नही दिया जाएगा । ऐसे अपात्र कार्ड धारकों के राशन कार्ड सरकार जांच करते हुये निरस्त भी कर रही है। जिन लोग का राशन कार्ड में नाम है और वो लोग राशन लेने के पत्र नही है अब ऐसे लोग ध्यान दे की उन्हें अब राशन कार्ड से फ्री राशन नही मिल पाएगा।

पीएम फ्री राशन वितरण योजना ,अपात्र राशन कार्ड धारकों का कटेगा नाम

जानकारी के अनुसार बता दें कि सरकार ऐसे लोगों के लिए भी शक्ति किए हुए है जो पूर्ण रूप से अपात्रता की श्रेणी में आते हैं। ऐसे लोगों के लिए राशन कार्ड जैसी सुविधा सही नही है, उसके बदले एक गरीब व्यक्ति को राशन कार्ड की सुविधा मिले तो वह उसका असली हकदार होगा। सरकार ऐसे लोगों की छटनी के लिए जांच अभियान भी चलायी। सरकार की फ्री अन्न योजना के तहत गरीब पात्र कार्ड धारकों को फ्री में राशन की सामग्री मिलेंगी जो लोग सक्षम हैं जिन्हे किसी चीज की कोई कमी नही है और उन होगा का राशन कार्ड बना हुआ है तो उन लोगो को अब राशन नही मिल पाएगा क्योंकि सरकार द्वारा ऐसे लोगो का राशन कार्ड निरस्त किया जाएगा।

फ्री राशन वितरण में लोगों को सरकार दे रही ये राशन सामग्री:-

भारत सरकार ये चाहती हैं कि भारत के हर एक गरीब परिवार को खाने के लिए खाना मिल सके इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार की इच्छा है कि हर गरीब व्यक्ति को सरकार द्वारा चलाई गई फ्री राशन योजना का लाभ मिले। ऐसे में सरकार उन्हीं लोगों को फ्री राशन सामग्री बांट रही है जिसके वह असली पात्र हैं। सरकार BPL राशन कार्ड धारकों के लिए एक यूनिट पर 5 किलोग्राम अन्न दे रही है। जिससे किसी भी गरीब परिवार को भूखे पेट न सोना पड़े सरकार द्वारा चलाई गई फ्री राशन वितरण योजना की कोरोना के समय पर देश की स्तिथि को देखते हुए शुरू हुई थी क्योंकि उस टाइम लॉकडाउन के दौरान कोई भी व्यक्ति कही आ या जा नही रहा था और कुछ काम भी नही कर पा रहा था छोटे और मजदूर लोगो का ध्यान रखते हुए सरकार ने फ्री राशन वितरण योजना शुरू की थी।

Leave a Comment