ये है टॉप 10 कोर्सेज जो B.A., B.Sc., B.Com के बाद आपका करियर सेट कर देंगे, जाने क्या है यह टॉप 10 कोर्सेज

Top 10 Career Options After B.A., B.Sc., B.Com: आज के इस आर्टिकल में हम सभी विद्यार्थियों का स्वागत करते है। वे विद्यार्थी जिनका ग्रेजुएशन कम्प्लीट होने वाला है या जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन कम्प्लीट कर ली है उनके लिए यह आर्टिकल बेहद ही महत्वपूर्ण रहने वाला है।

आज के समय में बहुत से ऐसे विद्यार्थी है जो की अपने करियर को लेकर काफी सीरियस है और वे इस बात की चिंता में रहते है की ग्रेजुएशन के बाद आगे क्या करना है? कोनसा कोर्स हमारे लिए बेटर रहेगा? ऐसे कई सारे सवाल मन में चलते रहते है।

आज के इस आर्टिकल के माध्यम से टॉप 10 कोर्स के बारे में बताने वाले है जिससे की आप अपने करियर को सेट कर सकते हो। आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद इन कोर्स की मदद से अपने भविष्य को उज्ज्वल बना सकते हो।

ऐसे युवा जो की अपने करियर को लेकर चिंतित है और ग्रेजुएशन के बाद किसी कोर्स को करने को लेकर उलझन में है तो ऐसे में हम आपको टॉप 10 करियर ऑप्शन बताने वाले है।

इसके साथ ही हम इस आर्टिकल में कुछ प्रतियोगी परीक्षाओ के बारे में भी बताने वाले है जिसकी तैयारी शुरू कर आप अपने लक्ष्य तक पहुँच सकते है।

आइये जानते है इन टॉप 10 कोर्सेज के बारे में, हम आपको इस आर्टिकल में पुरे विस्तार से सम्पूर्ण जानकारी देने वाले है। आप हमारे साथ अंत तक जरूर जुड़े रहे।

Top 10 Career Options After B.A., B.Sc., B.Com– Overview

आर्टिकल का नामTop 10 Career Options After B.A., B.Sc., B.Com
आर्टिकल का प्रकारलेटेस्ट अपडेट
यह कोर्सेज कौन कर सकता है?सभी ग्रेजुएट विद्यार्थी
विस्तृत जानकारीआर्टिकल को पूरा पढ़े

Top 10 Career Options After B.A., B.Sc., B.Com

आज के आर्टिकल के माध्यम से हम आपको टॉप 10 ऐसे कोर्स के बारे में बताने वाले है जिन्हे आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद शुरू कर अपना करियर बना सकते हो।

यदि आप भी ग्रेजुएशन के बाद अपने करियर को लेकर चिंतित है तो आपको बिलकुल भी चिंता करने की जरुरत नहीं है क्योंकि आप इन टॉप 10 कोर्सेज में से किसी एक कोर्स को पूरा कर करियर को सेट कर सकते हो। ये कोर्स कुछ इस प्रकार है-

आप कोर्स से संबंधित विषयो में MA करे

यदि आपने अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर ली है और ग्रेजुएशन के बाद अपनी पढाई जारी रखकर असिस्टेंट प्रोफेसर बनना चाहते हो तो आप MA कर सकते हो।

आप अपनी ग्रेजुएशन पूरी होने के बाद उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए MA कोर्स को जारी रख सकते हो और आप किसी विषय में महारत हासिल कर उस विषय के असिस्टेंट प्रोफेसर बन सकते है। आप अपनी MA पूरी करने के बाद डिग्री प्राप्त कर UGC NET परीक्षा दे सकते हो।

LLB और वकालत क्षेत्र में अपना करियर बनाये

यदि आप अपनी गेजुएशन कम्प्लीट कर चुके हो या अपनी ग्रेजुएशन कम्प्लीट करने वाले हो तो आप LLB का कोर्स कर सकते हो। यदि आप वकालत और कानून क्षेत्र में अपना करियर बनना चाहते हो तो यह ऑप्शन आपके लिए सही रहेगा।

आप यदि LLB का कोर्स करते हो तो आपको 2 साल के लिए LLB का कोर्स करना होगा। इसके बाद आप वकालत के क्षेत्र में अपना करियर सेट कर सकते हो।

MBA भी एक बेहतरीन करियर विकल्प है

यदि आप अपनी ग्रेजुएशन के बाद बिजनेस सेक्टर में अपना करियर बनाना चाहते हो तो आप MBA (Master of Business Administration) का कोर्स कर सकते हो। इस कोर्स को करने के बाद बिजनेस सेक्टर में अपने करियर को सेट कर सकते हो।

MCA भी एक बेहतरीन करियर विकल्प

ऐसे कई विद्यार्थी होते हे जो की कंप्यूटर क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है लेकिन उन्हें आगे का सही प्लान पता नहीं होता। हम आपको बता दे की यदि आप कंप्यूटर क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हो तो आप ग्रेजुएशन के बाद MCA (Master of Computer Application) का कोर्स कर सकते हो।

साथ ही आपको यह भी बता दे की यदि आप NIT से अपना MCA कोर्स पूरा करना चाहते हो तो आपको NIIM नाम की प्रवेश परीक्षा को पास करनी होगी तभी आप किसी बढ़िया NIT से MCA कोर्स कर सकते है और कंप्यूटर सेक्टर में अपने करियर को सेट कर सकते है।

HR बनकर अपने करियर को बूस्ट करे

यदि आपने ग्रेजुएशन पूरी कर ली है तो आप HR का कोर्स करके अपने करियर को बूस्ट कर सकते हो। HR का कोर्स करके आप किसी कम्पनी के लिए Human Resource के पद पर भर्ती प्राप्त कर सकते हो और अपने करियर को सेट कर सकते हो।

TISS की परीक्षा

वे विद्यार्थी जिन्होंने आर्ट्स बेकग्राउंड यानी B.A. से अपना ग्रेजुएशन कम्प्लीट कर रखा है और उन्हें सामाजिक विज्ञान में इंट्रेस्ट है वे इस सब्जेक्ट में अपना करियर बना सकते है। आपको इसके लिए TISS (Tata Institute of Social Science) की परीक्षा पास करनी होगी। इस परीक्षा को पास कर आप अपने करियर को बना सकते हो।

UPSC की तैयारी

वे विद्यार्थी जो की अपने भविष्य में आईएएस की परीक्षा पास कर अपने लक्ष्य को पूरा करना चाहते है वे UPSC का एग्जाम फाइट कर आईएएस का सपना पूरा कर सकते है। आप ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद इसके लिए कड़ी मेहनत के साथ तैयारी शुरू कर सकते हो।

SSC की तैयारी

आप यदि ग्रेजुएशन पास कर चुके हो तो आप SSC की तैयारी कर इसमें अपना करियर बना सकते हो। यह एक सेन्ट्रल लेवल का एग्जाम होता है। एसएससी में भी बहुत सारे ऑप्शन मिल जाते है। आप अपने अनुसार किसी एक कोर्स को चुनकर तैयारी शुरू कर सकते है।

Banking की तैयारी

वे विद्यार्थी जो की बैंकिंग सेक्टर में अपना करियर बनना चाहते है वे ग्रेजुएशन के बाद बैंकिंग की तैयारी शुरू कर सकते है। बैंकिंग सेक्टर में करियर बनाने के लिए आपको क्लर्क और पीओ के ऑप्शन मिल जाते है।

आप RRB, IBPS, SBI जैसे तमाम परीक्षाओ की कर बेलकिंग सेक्टर में अपना करियर बना सकते हो। इसमें आपको गणित, रीजनिंग, इंग्लिश और जीके में पकड़ मजबूत रखनी पड़ेगी।

आप किसी भी सब्जेक्ट से ग्रेजुएशन करने के बाद इसकी तैयार कर सकते हो और अपना करियर बैंकिंग सेक्टर में बना सकते हो।

स्टेट लेवल सिविल एग्जाम की तैयारी

आप यदि स्टेट लेवल पर बड़ी तैयारी करना चाहते हो तो आप स्टेट लेवल में सिविल की परीक्षा दे सकते हो और अपने करियर को बस्ट कर सकते हो।

Top 10 Career Options After Graduation – सारांश

प्रिय पाठकों! इस आर्टिकल में हमने Top 10 Career Options After Graduation के बारे में विस्तार से जानकारी दी, अगर आप भी B.A., B.Sc., B.Com के बाद ये टॉप 10 कोर्सेस करते है तो आपका करियर सेट हो जाएगा। उम्मीद करते है कि हमारा यह आर्टिकल आपके लिए उपयोगी रहा होगा। आप अपने सुझाव हमे कमेंट बॉक्स में जरूर दें।

Leave a Comment